ISRO फ्री में सीखा रहा है मशीन लर्निंग समेत 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स बिल्कुल free, जल्दी अप्लाई करे

The Indian Space Research Organization (ISRO) इसरो वर्तमान में मशीन लर्निंग (Machine Learning), वेब जीआईएस टेक्नोलॉजी (Web GIS Technology), और अर्थ ऑब्जर्वेशन कार्बन साइकिल स्टडीज (Earth Observation for Carbon Cycle Studies) के लिए में तीन ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

पाठ्यक्रम आवेदकों को भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में काम करने वाले प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों से बातचीत करने और सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, कोर्स पूरा होने का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एक छात्र को ई-क्लास पोर्टल के जरिए 70 प्रतिशत सेशन में भाग लेना होगा।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) द्वारा संचालित, ये ऑनलाइन कोर्स मुफ्त हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम का अलग-अलग कार्यकाल 4 से 12 दिनों का होता है। पाठ्यक्रम के सफल समापन के अंत में, छात्रों को एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) मशीन लर्निंग, वेब GIS टेक्नोलॉजी और कार्बन साइकिल स्टडीज़ के लिए अर्थ ऑब्जर्वेशन के तीन ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स फ्री सिखा रहा है। विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है, क्योंकि इन कोर्स को भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में काम करने वाले प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों द्वारा सिखाया जाएगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS), देहरादून द्वारा संचालित ये तीनों ऑनलाइन कोर्स पूरी तरह से मुफ्त हैं।

IIRS, Dehradun की वेबसाइट के अनुसार, ऑनलाइन लर्निंग कोर्स में प्रत्येक पाठ्यक्रम को अलग-अलग कार्यकाल में बांटा गया है, जो 4 से 12 दिनों तक चलेंगे। तीनों कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इसके लिए वर्तमान में कॉलेज करने वाले व्यक्ति से लेकर नौकरीपेशा तक, कोई भी व्यकित आवेदन डाल सकता है। हालांकि इसके लिए उस व्यक्ति को अपनी यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूशन से परमीशन लेनी होगी। कोर्स खत्म करने के बाद IIRS (ISRO) द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

गाइडलाइन कहती है कि कोर्स विशेष रूप से विभिन्न एप्लिकेशन में रिमोट सेंसिंग डेटा प्रोसेसिंग में काम करने वाले पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है। मशीन लर्निंग का कोर्स 5 जुलाई से 9 जुलाई के बीच होगा। अगला कोर्स ‘Earth Observation for Carbon Cycle Studies’ होगा, जो रिसर्चर्स, पेशेवरों और अर्थ ऑब्ज़र्वेशन, कार्बन मॉडलिंग, कार्बन एसेसमेंट से जुड़े विद्यार्थियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कोर्स 5 दिनों का होगा और 21 जून से 25 जून तक चलेगा

इसके अलावा, ‘Web GIS technology’ का कोर्स होगा, जो 12 दिनों का होगा। कोर्स सभी के लिए होगा और इसके लिए आप IIRS की वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं। इस ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत 21 जून से होगी और यह 2 जुलाई तक चलेगा।

लेक्चर स्लाइड, ऑनलाइन क्लासेज़ की रिकॉर्डिंग, डेमो आदि कोर्स कंटेंट के पूरे वीडियो आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड किए जाएंगे। भाग लेने के लिए IIRS देहरादून के ई-क्लास पोर्टल पर जाना होगा।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, कोर्स पूरा होने का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एक छात्र को ई-क्लास पोर्टल के जरिए 70 प्रतिशत सेशन में भाग लेना होगा। इसके अलावा, IIR के YouTube चैनल के जरिए से क्लास में भाग लेने वाले छात्रों को क्लास खत्म होने के 24 घंटे बाद उपलब्ध कराए गए ऑफलाइन सेशन के जरिए अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। रजिस्ट्रेशन और कोर्स से संबंधित सभी जानकारी यहां उपलब्ध है।

2 thoughts on “ISRO फ्री में सीखा रहा है मशीन लर्निंग समेत 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स बिल्कुल free, जल्दी अप्लाई करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *